All Deals At one Place

Optical Image Stabilization क्या है

Optical Image Stabilization क्या है

Optical Image Stabilization क्या है

जब भी आप कोई मोबाइल खरीदते हैं या कैमरा खरीदते हैं तो उसमें Optical Image stabilization(OIS) का नाम जरूर दिया होता है। Optical Image stabilization क्या होता है? यह कैसे काम करता है? और यह कैमरे में कितना जरूरी है इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ जानकारी देंगे।

Optical Image stabilization(OIS) क्या है?

एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप कैमरा में अच्छी फोटो ले सकते हैं। जब भी हम कोई फोटो लेते हैं तो हमारा हाथ हिले बिना नहीं रहता है जिसकी वजह से फोटो Blur होती है और एसी फोटो कभी अच्छी नहीं लगती है। यह ज़्यादातर तब होता है जब आप रात को फोटो लेते हैं तो हमारे फोटो ज्यादातर फोटो blur हो जाती है। Optical Image stabilization ने  फोटो stable कर के फोटो ली जाती है जिससे की फोटो की क्वालिटी बढ़ जाती है। इसमें कैमरे का लेंस ऑटोमेटिक Adjust हो जाता है जिससे हमारे हाथ से होने वाली हलचल को काफी हद तक कम कर दिया जाता है। जिससे कि हम एक अच्छी क्वालिटी की फोटो मिल सके और इससे बढ़िया वीडियो भी बन सके।

Optical Image stabilization(OIS) कैसे काम करता है?

साधारण कैमरा और मोबाइल में shutter speed 1 सेकंड के 125 में भाग में ओपन होता है और क्लोज होता है। इसका मतलब है कि जब भी आप का फोटो लेते हैं तो एक सेकेंड के 125 वे भाग में वह फोटो ली जाती है। जब हमारे हाथ हिलता है तो हमारे कैमरे से ली गई फोटो blur हो जाती है। तो इसके लिए यह तकनीक अपनाई गई ताकि Optical Image stabilization की मदद से shutter speed को ज्यादा देर तक खोल कर रखा जा सके और फोटो पहले से ज्यादा बेहतर आए और उसकी क्वालिटी भी अच्छी हो। लेकिन जब सेट स्पीड ज्यादा होती है तो उस समय हमारे ISO पर असर पड़ता है जिसकी वजह से फोटो में डिजिटल Noise आ जाती है।

Optical Image stabilization(OIS) के अलग अलग नाम

Optical Image stabilization तकनीक को हर कंपनी अलग अलग नाम से मार्केट में बेंचती है जैसे कि HTC में Ultra Pixel, Nokia में Pureview, Panasonic में MegaOIS, Canon में Image Stabilizer (IS),  Nikon में Vibration Reduction (VR) इस तरह के नाम आपको मार्केट में देखने को मिल जाएंगे जो कि वह okia ise Pureview, Panasonic ise MegaOIS, Canon ise Image Stabilizer (IS),  Nikon ise Vibration Reduction (VR) okia ise Pureview, Panasonic ise MegaOIS, Canon ise Image Stabilizer (IS),  Nikon ise Vibration Reduction (VR) OIS का ही रूप है।

Optical Image stabilization(OIS) का सबसे पहला फोन

यह टेक्नोलॉजी नई नहीं है इसका इस्तेमाल पहले भी किया जाता था लेकिन जितने भी महंगे कैमरे आते थे। प्रोफेशनल डिजिटल कैमरा में ही OIS इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन जैसे-जैसे इसका खासियत लोगो के सामने आती गयी वैसे वैसे इसका इस्तेमाल स्मार्ट फोन में भी किया जाने लगा ताकि आपको digital कैमरा की जरूरत ना पड़े और OIS मदद से आप को नाइट में भी अच्छी पिक्चर ले पाए और अच्छी वीडियो रिकॉर्डिंग कर पाए। तो इस तरह के फायदे आपको Optical Image stabilization से मिल जाएंगे। सबसे पहले Optical Image stabilization( OIS) वाला स्मार्टफोन नोकिया ने लांच किया था जिसका मॉडल नंबर Lumia 920 था। उसके बाद में सभी कंपनियों ने अपने कैमरे में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

तो यह छोटी सी जानकारी थी Optical Image stabilization की। अगर आपको नया मोबाइल खरीदते हैं तो आप उसमें पहले यह देख ले कि उसमें Optical Image stabilization(OIS) का ऑप्शन है या नहीं। अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.